Tuesday 24 July 2007

फॉर्मूला दुनिया की सबसे हिट ब्लॉगर का

सु जिंगलेई का चीनी में लिखा जा रहा ब्लॉग आज दुनिया का सबसे हिट ब्लॉग है। इसी साल 12 जुलाई को इस ब्लॉग ने 10 करोड़ हिट का आंकड़ा छुआ। लेकिन उसके बाद के 12 दिनों में ही इसके हिट 41 लाख और बढ़ गए हैं। मैं जिस वक्त ये पोस्ट लिख रहा हूं, तब इसका विजिटर काउंटर 10,41,42,555 का आंकड़ा दिखा रहा है। जब आप इसे पढ़ रहे होंगे, तब इस काउंटर पर नज़र डाल लीजिएगा। आपको सु जिंगलेई के ब्लॉग की लोकप्रियता का अंदाजा लग जाएगा। वैसे तो सु जिंगलेई चीन की सेलिब्रिटी हैं, फिल्म अभिनेत्री हैं, डायरेक्टर हैं, इसलिए उनके जीवन में तांकझांक करने की तगड़ी दिलचस्पी लोगों में होगी। लेकिन खास बात सु के लिखने की स्टाइल और विषय में भी हैं। वे छोटी पोस्ट लिखती हैं। अपनी सोच और काम से निकले निजी अनुभवों पर लिखती हैं। किस्से कहानियों से जोड़कर लिखती हैं। एक ताज़ा नमूना पेश है, जो पहले चीनी से अंग्रेजी में यांत्रिक रूप से अनूदित हुआ, फिर उस भ्रष्ट अनुवाद को मैंने दुरुस्त किया।
....वाह, आपका ब्लॉग तो बिलियन डॉलर का हो गया! ये तारीफ है या सवाल? कुछ लोग कहते हैं कि यह आंकड़ा अतिरंजित है। इस पर मुझे एक बड़ी ही दिलचस्प भारतीय लोककथा याद आ गई : एक बार एक बुजुर्ग धोबी अपने नाती के साथ मेले से लौट रहा था। उसने नाती को गधे पर बैठा रखा था और खुद पैदल चल रहा था। लोगों ने कहा - बुजुर्गों का मान कितना घट गया है। बताओ, नाती गधे पर बैठा और बूढ़ा बाबा पैदल चल रहा है। इसे सुनकर धोबी खुद गधे पर बैठ गया और नाती को नीचे उतार कर पैदल चलने को कहा। लोगों ने देखा तो कहने लगे - कोई बूढ़ा आदमी इतना निर्दयी कैसे हो सकता है कि खुद तो मजे से गधे पर बैठा है और बेचारा बच्चा पैर घसीट रहा है। इसके बाद धोबी खुद भी गधे से उतर गया और नाती-बाबा दोनों गधे की रस्सी पकड़े हुए पैदल-पैदल चलने गए। सड़क चलते लोगों ने देखा तो कहने लगे - देखो, बाबा-नाती कितने बड़े मूर्ख हैं। गधा होते हुए भी पैदल चले जा रहे हैं।
कहानी का मतलब ये है कि लोग तो बोलते ही रहते हैं। हर किसी का अपना नज़रिया होता है। हालांकि हमें बचपन से सिखाया जाता है कि दूसरों की राय को सुनो, उसका आदर करो। लेकिन दुनिया में बड़ी हास्यास्पद चीजें होती हैं। आप जब बड़े होते हैं तो आपको बहुत सारी चीजें फिर से सीखनी पड़ती हैं। वो बहुत कुछ अन-लर्न करना पड़ता है जो आपने स्कूलों में पढ़ा होता है।

अपडेट : रात 10 बजे सु जिंगलेई के ब्लॉग के विजिट काउंटर का आंकड़ा है 10,43,50,534 यानी 14 घंटे में दो लाख से ज्यादा नए विजिटर...

7 comments:

yunus said...

दोनों ही चीज़ें दिलचस्‍प रहीं । इस अभिनेत्री के ब्‍लॉग को मिले हिट्स के बारे में जानना और भारतीय लोककथा का जिक्र । कितनी मौज़ूं कथा है ये ।

sanjay tiwari said...

यहां तो 100-200 हिट भी नशा दे देता है. आप तो करोड़ो की बात कर रहे हैं. भगवान करें जल्द ही ये दिन हिन्दी चिट्ठाकारों के लिए आयें.

अरुण said...

संजय जी यहा हजारो के सपने पर अटैक आ सकत है आप करोडो की दुआ दे रहे हॊ...?

Neelima said...

बहुत दिलचस्प!!

संजय बेंगाणी said...

सरल लिखो, सक्षिप्त लिखो. कभी तो आपको पढ़ा ही जाएगा.

दिलचस्प खबर.

Anil Arya said...

हम भी (तमाम हिंदी चिट्ठाकार ) छुएंगे ये आसमां इक दिन...

Udan Tashtari said...

अच्छा है कुछ मार्ग दर्शन हुआ. आभार. :)